हनुमान चालीसा के चमत्कार

हनुमान चालीसा के चमत्कार

पूरी होती हैं सभी मनोकामनाएं


हनुमान चालीसा का पाठ करने के चमत्कार

भगवान हनुमान जी अति शीघ्र प्रसन्न होते हैं और भक्तों के संकट पल भर में दूर कर देते हैं। कलियुग के देवता हनुमान जी हैं और मंगलवार का दिन उनकी पूजा, आराधना और व्रत का विशेष दिन है। मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा और व्रत करने से हनुमान जी जल्द ही प्रसन्न होते हैं।

मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा, बजरंग बाण और सुंदरकांड का पाठ करना वीर हनुमान जी को प्रसन्न करने का सफल उपाय है। हनुमान पूजा में विभिन्न नियमों का पालन करने की आवश्यकता होती है। हनुमान जी की कृपा पाने के लिए सरलता और ब्रह्मचर्य जरूरी है।

जानें पाठ करने के चमत्कार :-

  1. सुबह सबसे पहले हनुमान चालीसा का पाठ करने से यह सुनिश्चित होगा कि आपका दिन अच्छा गुजरे, आपको और आपके परिवार को आशीर्वाद मिले।

  2. हनुमान चालीसा आपको दिन के दौरान कुछ समय के लिए अपने सभी तनावों को भूलकर आराम महसूस करने में मदद करेगी, आपको आनंद की दिव्य भावना से भर देगी।

  3. पढ़ते समय हनुमान चालीसा का अर्थ समझने से इसकी शक्ति को महसूस करने में मदद मिलती है।

  4. हनुमान चालीसा, जब किसी बीमार व्यक्ति को पढ़ी जाती है, तो व्यक्ति बेहतर और अधिक सहज महसूस करता है।

  5. हनुमान चालीसा जीवन की ऐसी किसी भी समस्या को दूर करने में मदद करती है जो लगभग असंभव है।

  6. यात्रा पर जाने से पहले हनुमान चालीसा का पाठ करने से दुर्घटनाओं के जोखिम को रोका जा सकता है और एक सफल यात्रा सुनिश्चित की जा सकती है।

  7. जो जोड़े शादी के कगार पर हैं, वे शादी से पहले एक दिन में 100 बार हनुमान चालीसा का पाठ कर सकते हैं, जो आगे के सुखी और शांतिपूर्ण वैवाहिक जीवन को सुनिश्चित करता है।

  8. यदि किसी को संतान प्राप्ति में समस्या आ रही हो या जो यह सुनिश्चित नहीं कर पा रहा हो कि उसका बच्चा अच्छी तरह से पढ़ रहा है तो हनुमान चालीसा का पाठ करने से संतान संबंधी समस्याओं का समाधान हो सकता है।

  9. नियमित रूप से हनुमान चालीसा का जाप करने से छात्रों को अपनी एकाग्रता शक्ति में सुधार करते हुए परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलती है।

  10. रात के समय कम से कम 8 बार हनुमान चालीसा के शुरुआती श्लोकों का पाठ करने से जाने-अनजाने किसी को चोट या अपमान करने से हुए पापों को खत्म करने में मदद मिलती है।

  11. रात के समय हनुमान चालीसा पढ़ने से आपके जीवन से बुरी चीजों और शक्तियों को दूर करने में मदद मिलती है। विशेष रूप से बच्चों के लिए यह पसंद किया जाता है कि अगर वे भूतों से डरते हैं तो रात में हनुमान चालीसा का पाठ करें क्योंकि छंदों में मनुष्य के आसपास की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने की शक्ति होती है।

  12. जो लोग शनि देव के बुरे प्रभाव से पीड़ित हैं, वे शनिवार को स्नान के बाद या रात को सोने से पहले आठ बार हनुमान चालीसा का पाठ कर सकते हैं।

  13. जो कोई भी रात में हनुमान चालीसा का पाठ करता है, उसे भगवान हनुमान की दिव्य सुरक्षा मिलती है और सभी बाधाएं भी दूर हो जाती हैं।

  14. जो लोग लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें मंगलवार, गुरुवार, शनिवार या मूल नक्षत्र के दिन की शुभ रात्रि में 1008 बार श्लोक का पाठ करना चाहिए।

  15. हनुमान चालीसा का पाठ करने से शारीरिक चोटों से संबंधित दर्द से निपटने में मदद मिलती है, यहां तक कि तेजी से ठीक भी हो जाता है।

  16. नियमित रूप से और जोर से श्लोकों का पाठ करने से आपके भीतर और आपके घर से भी नकारात्मक ऊर्जा का रूप दूर हो सकता है।

  17. बेहतर और सुकून भरी नींद के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करना सबसे अच्छा साबित होता है।

हनुमान जी की पूजा में कुछ ऐसी सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे हनुमानजी जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं। पूजा में पान, सिंदूर, लाल फूल, चोला, लड्डू और अक्षत का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। हनुमान जी की पूजा करने के बाद कपूर जलाना और आरती करना बहुत शुभ माना जाता है।

हनुमान चालीसा का पाठ करने और आरती करने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है। आरती के बाद हनुमान जी को चढ़ाया गया भोग भक्तों में बांट देना चाहिए।

श्री मंदिर द्वारा आयोजित आने वाली पूजाएँ

देखें आज का पंचांग

slide
कैसा रहेगा आपका आज का दिन?
कैसा रहेगा आपका आज का दिन?

Download Sri Mandir app now !!

Connect to your beloved God, anytime, anywhere!

Play StoreApp Store
srimandir devotees
digital Indiastartup Indiaazadi

© 2024 SriMandir, Inc. All rights reserved.