घोर संकट से बचने के उपाय

घोर संकट से बचने के उपाय

इन उपायों से मिलेगा संकट से छुटकारा


संकट से बचाने के उपाय – हनुमान जी की भक्ति से खत्म होंगे सारे कष्ट (Worshiping lord Hanuman will remove all the troubles)

भगवान बजरंगबली अपने भक्तों पर आने वाले सभी कष्टों और परेशानियों को दूर करते हैं। हनुमान जी अपने भक्तों को कभी दुखी नहीं दे सकते, इसलिए जब भी कोई भक्त संकटमोचन की आराधना करता है तो प्रभु अपने भक्तों के सभी कष्टों का निवारण करते हैं। ऐसा कहा जाता है अंजनी पुत्र की पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

हनुमान जी को कैसे करें प्रसन्न ? (How to make Lord Hanuman Happy)

वैसे तो हनुमान जी हर दिन पूजा-अर्चना की जाती है, लेकिन मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा के लिए विशेष माना जाता है। मंगलवार के दिन हनुमान जी का व्रत रखने, ब्रह्मचर्य का पालन करने और पूजा करने का विधान है। मंगलवार को उनकी पूजा के बाद अमृतवाणी और श्री हनुमान चालीसा का पाठ करने से बजरंगबली खुश होते हैं और भक्तों को विशेष आशीर्वाद देते हैं। हनुमान चालीसा का पाठ भक्त कभी भी कहीं भी कर सकता है। लेकिन कुछ विधि के अनुसार हनुमान चालीसा का पाठ करने से इसका फल जल्द प्राप्त होता है। इसके लिए हनुमान जी के समक्ष जल से भरा एक पात्र रखें और रोजाना कम से कम 3 से 108 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। अगर भक्त हर रोज हनुमान चालीसा का पाठ करता है तो उसका जीवन बहुत आसान हो जाता है।

  • संसार में ऐसा कोई संकट नहीं है, जिसका समाधान परम शक्तिशाली हनुमान के पास न हो। हनुमान जी को संकट मोचन कहा जाता है। बजरंगबली अपने भक्तों के सभी परेशानियों को दूर करते हैं।

हनुमान जी को क्या पसंद है ? (What do Lord Hanuman like?)

-हनुमान जी को चोला बहुत पसंद है, चोला उनकी रामभक्ति का प्रतीक है, यदि आप मंगलवार के दिन उन्हें चोला चढ़ाते हैं तो वह बहुत प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

-मंगलवार के दिन हनुमान जी के समक्ष चमेली के तेल का दीपक जलाएं और वानरों को गुड़ चना खिलाएं। वानरों को हनुमान जी की सेना कहा जाता है।

-मंगलवार को शाम के समय भगवान श्रीराम और हनुमान जी की एकसाथ पूजा करें। हनुमान जी के सामने घी का दीपक जलाएं और पहले श्रीराम रक्षा स्त्रोत फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें।

संकट से बचाने के उपाय – शिव जी की भक्ति से खत्म होंगे सारे कष्ट (Worshiping Lord Shiva will end all troubles)

भगवान भोलेनाथ भक्त वत्सल हैं, वे कभी अपने भक्तों को कष्ट में नहीं देख सकते, इसलिए जो भी भक्त शिव जी के शरण में जाता है और सच्चे मन से प्रभु की भक्ति करता है, भोलेनाथ उसको आशीर्वाद अवश्य देते हैं और उसके कष्टों का निवारण भी करते हैं। वैसे तो आप हर दिन शिव जी की भक्ति कर सकते हैं, लेकिन सोमवार का दिन भगवान शिव की भक्ति के लिए विशेष माना गया है। सोमवार के दिन भगवान शिव का व्रत और पूजन करने से विवाह में आ रही बाधाएं दूर होती हैं। भगवान भोलेनाथ अपार सुख समृद्धि देते हैं।

शिव जी को क्या है प्रिय (What do Lord shiva like?)

पुराणों के अनुसार, शिवलिंग पर कुछ खास चीजें चढ़ाने से महादेव जल्द प्रसन्न होते हैं। जैसे गंगा जल, दूध, चीनी, केसर, इत्र, दही, देसी घी, चंदन, शहद, भांग, धतूरा, बेल पत्र, फल, मसूर की दाल, मदार, मदार के फूल, सफेद फूल जैसी वस्तुएं शिवजी को बेहद प्रिय हैं। इन्हें शिव जी को चढ़ने से भोलेनाथ जल्दी प्रसन्न होते हैं और भक्तों के सभी कष्टों का अंत करते हैं।

कैसे करें अभिषेक ? (How To Perform Rudrabhishek Pooja)

ऐसी मान्यता है कि जल, दूध, भांग, धतूरा, बिल्वपत्र जैसे तत्वों से भोलेनाथ का अभिषेक करने से वे जल्दी प्रसन्न होते हैं और भक्तों के सारे कष्ट दूर करते हैं। रोजगार, शादी, रोग, शादी, शत्रु संबंधी समस्यों के निवारण के लिए भगवान भोलेनाथ का अभिषेक गंगा जल,दूध, दही, सरसो का तेल, गन्ने का रस से किया जाता है, जिससे प्रसन्न होकर महादेव आशीर्वाद जरूर देते हैं और कष्टों का निवारण करते हैं।

श्री मंदिर द्वारा आयोजित आने वाली पूजाएँ

देखें आज का पंचांग

slide
कैसा रहेगा आपका आज का दिन?
कैसा रहेगा आपका आज का दिन?

Download Sri Mandir app now !!

Connect to your beloved God, anytime, anywhere!

Play StoreApp Store
srimandir devotees
digital Indiastartup Indiaazadi

© 2024 SriMandir, Inc. All rights reserved.