सावधान! वरना

सावधान! वरना

बिगड़ सकती है होली


सुरक्षित होली के लिए 8 सावधानियां

रंगों से भरे होली के सुन्दर त्यौहार का इंतजार अब लगभग ख़त्म होने वाला है। होली पर रंगों के उपयोग से हमारी त्वचा पर कुछ बुरे प्रभाव हो सकते हैं। इसीलिए आज हम आपको होली से जुड़ी कुछ विशेष सावधानियों से अवगत कराएँगे। ताकि होली खेलते समय आपके रंग में भंग न पड़ें, और आप सुरक्षित होली का आनंद लें सकें।

सुरक्षित रूप से होली मनाने के लिए अपनाएं ये 8 सावधानियां -

  • जितना संभव हो ऑर्गेनिक तरीके से निर्मित रंगों और गुलाल का उपयोग करें। आजकल बिकने वाले रंगों में कुछ कैमिकल्स भी मिलें हो सकते हैं।

  • रंगों से खेलने से पहले ही अच्छी तरह मॉइचराइजिंग लोशन या नारियल का तेल त्वचा पर लगाएं। यह आपकी त्वचा को सुरक्षित रखेगा साथ ही इससे रंग को छुड़ाना भी आसान होगा।

  • होली खेलने के दौरान अपनी आंखों को हानिकारक रंगों से सुरक्षित रखने के लिए धूप के चश्में का इस्तेमाल करें।

  • आप अपने बालों और सिर की त्वचा की सुरक्षा के लिए होली खेलने से पहले ही अपने बालों में तेल लगा सकते हैं या कैप पहनकर उन्हें सुरक्षित रख सकते हैं।

  • अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं तो होली खेलने से पहले उन्हें याद से निकाल दें, क्योंकि रंगों के साथ यह आपकी आँखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

  • होली पर भांग या अल्कोहल आदि के प्रयोग से बचें क्योंकि इसके अधिक सेवन से आपको नशे या डिहाइड्रेशन का खतरा हो सकता है।

  • होली पर यात्रा करने से बचें, फिर भी यदि आपको यात्रा करनी पड़े तो अपनी कार चलाते समय शीशों को बंद रखें और मोटरसाइकिल चलाते समय हेलमेट का उपयोग जरूर करें।

  • ध्यान रखें कि होली हम इंसानों का त्यौहार है। किसी भी गाय, कुत्ते, बिल्ली आदि जानवरों पर रंग न लगाएं। कैमिकल्स से भरे ये रंग उन्हें जीवन भर के लिए अंधेपन, फेफड़ें और गले में संक्रमण जैसे भयानक रोग दे सकते हैं।

दोस्तों, अपने विशेष धार्मिक महत्व के साथ ही होली का यह महापर्व सांस्कृतिक एवं सामाजिक स्तर पर भी बेहद खास है। हम आशा करते हैं कि रंगो का ये त्योहार आपके जीवन में प्रेम एवं शांति के रंग भरें, साथ ही आपके आपसी रिश्तों में गुझिया जैसी मिठास लाएं। शुभ होली!

श्री मंदिर द्वारा आयोजित आने वाली पूजाएँ

देखें आज का पंचांग

slide
कैसा रहेगा आपका आज का दिन?
कैसा रहेगा आपका आज का दिन?

Download Sri Mandir app now !!

Connect to your beloved God, anytime, anywhere!

Play StoreApp Store
srimandir devotees
digital Indiastartup Indiaazadi

© 2024 SriMandir, Inc. All rights reserved.