कब होगा कल्कि भगवान का अवतार?

कब होगा कल्कि भगवान का अवतार?

जानिए कल्कि अवतार से जुड़े रहस्य व बातें


जानिए कब अवतरित होंगे भगवान कल्कि (Jaane Kab Avatarit Honge Bhagwan Kalki)



श्रीमद्भागवत गीता में कहा गया है कि जब संसार में धर्म की हानि होती है और अधर्म बढ़ने लगता है, तब भगवान विष्णु स्वयं धर्म की स्थापना हेतु धरती पर जन्म लेते हैं और पापों का विनाश कर सृष्टि का कल्याण करते हैं।

सतयुग से लेकर द्वापर युग तक, भगवान विष्णु के अब तक नौ अवतार धरती पर अवतरित हो चुके हैं। पुराणों में कलियुग को सभी युगों में सबसे निकृष्ट माना गया है, क्योंकि इस युग में पाप, लोभ, अनैतिकता, अधर्म सभी अपने चरम पर होगा। बात कल्कि अवतार की करें, तो यह आज भी लोगों के लिए एक रहस्य के समान है। ऐसे में हर कोई यह जानना चाहता है कि भगवान विष्णु अपना यह अवतार कब और कहां लेंगे और उनका रूप कैसा होगा? हालांकि इस तरह के सभी सवालों के जवाब श्रीमद्भागवत गीता में पहले से मौजूद है, जिनसे आज हम आपको अवगत कराएंगे।

कब लेंगे कल्कि भगवान अवतार(जन्म) (Kab Lenge Kalki Bhagwan Avatar)


श्रीमद्भागवत-महापुराण के अनुसार, जब कलयुग में पाप और अधर्म अपनी चरम सीमा पर होगा, तब भगवान विष्णु कल्कि अवतार लेकर कलयुग का अंत करेंगे। कल्कि पुराण के अनुसार, कल्कि भगवान का जन्‍म सावन मास के शुक्‍ल पक्ष की संध्या व्यापिनी तिथि में होगा। श्रीमदभागवत के 12वें स्कन्ध, द्वितीय अध्याय में, भगवान कल्कि के अवतार का उल्लेख करते हुए बताया गया है कि जब चंद्रमा, सूर्य और देवगुरु बृहस्पति एक साथ यानी एक ही दिन, एक ही समय पर साथ-साथ पुष्य नक्षत्र कर्क राशि में प्रवेश करेंगे, तब भगवान कल्कि अवतरित होंगे।

कहां लेंगे कल्कि अवतार (जन्म) (Kaha Lenge Kalki Avatar)


ऐसा पुराणों में निहित है, कि कलियुग में लोग धर्म का अनुसरण करना बन्द कर देंगे। तब सम्भल नगरी में विष्णु यश नामक श्रेष्ठ ब्राह्मण के पुत्र के रूप में भगवान कल्कि का जन्म होगा। यह अवतार अपने हाथ में चमचमाती हुई तलवार के साथ, देवदत्त नाम के सफेद घोड़े पर सवार होकर, दुष्टों का संहार करेंगे और इसी के बाद से सतयुग की शुरुआत होगी।

कल्कि अवतार की भविष्यवाणी (Kalki Avatar Ki Bhavishya Vaani)


भगवान विष्णु के दस अवतारों (दशावतार) में कल्कि अवतार अंतिम हैं। ग्रंथों के अनुसार, कल्कि अवतार तब होगा जब समाज में पाप, अधर्म, और अराजकता चरम पर होगी। यह विशेष रूप से भविष्यवाणी की गई है कि कल्कि एक घोड़े पर सवार होकर, एक तलवार लेकर आएंगे और पापियों का संहार कर धर्म की स्थापना करेंगे। इस अवतार के माध्यम से सृष्टि को एक नई दिशा और सच्चाई मिलेगी।

वर्तमान स्थिति और भविष्य की तैयारी (Vartaman Sthiti Aur Bhavishya Ki Taiyari)


हमारी दुनिया में बढ़ती अराजकता, नैतिक पतन, और हिंसा का व्यापक प्रसार देखना निश्चित रूप से चिंताजनक है। लेकिन क्या यह संकेत है कि कल्कि अवतार नजदीक है? हालांकि हमें भविष्यवाणी के समय के बारे में निश्चितता नहीं है, परंतु हमें आज के समय में आत्म-निरीक्षण और आत्म-सुधार की आवश्यकता है।

आत्म-सुधार और धर्म की ओर कदम (Aatma Sudhar Aur Dharm Ki Aur Kadam)


कल्कि अवतार की प्रतीक्षा के साथ-साथ, हम स्वयं को सुधारने और धर्म के मार्ग पर चलने का प्रयास कर सकते हैं। सत्य, अहिंसा, प्रेम और करुणा का पालन करना, समाज में अच्छाई फैलाना और पाप और अधर्म के खिलाफ खड़ा होना हमारी जिम्मेदारी है।

आध्यात्मिकता और भक्ति का महत्व (Adhyatmikta aur Bhakti ka Mahatva)


कल्कि अवतार के आगमन के लिए अपनी आध्यात्मिकता और भक्ति को सशक्त करना भी आवश्यक है। साधना, ध्यान और भक्ति के माध्यम से हम अपने मन और आत्मा को शुद्ध कर सकते हैं। इससे न केवल हमारी व्यक्तिगत स्थिति सुदृढ़ होगी, बल्कि हम समाज में भी सकारात्मक परिवर्तन ला सकते हैं।

भगवान कल्कि से जुड़े रहस्य (Bhagvaan Kalki Se Jude Rahasya)


भगवान कल्कि के अवतार की भविष्यवाणी हमें संकेत देती है कि वर्तमान समाज की स्थिति चिंताजनक है और सुधार की आवश्यकता है। लेकिन यह भविष्यवाणी केवल डर और आशंका के लिए नहीं है; यह हमें एक सकारात्मक दिशा भी दिखाती है। हमें धर्म, सत्य, और अच्छाई की ओर बढ़ने का संकल्प लेना चाहिए और अपने जीवन को इस पथ पर समर्पित करना चाहिए। कल्कि अवतार की प्रतीक्षा में, हम अपने कर्मों को सुधारें और आध्यात्मिक उन्नति की ओर अग्रसर हों।

भगवान कल्कि की उपस्थिति केवल भविष्य की बात नहीं है; यह हमारे वर्तमान कर्मों और आत्म-सुधार का परिणाम है। आइए, हम सब मिलकर एक धर्मी और नैतिक समाज की दिशा में कदम बढ़ाएं और भविष्य की चुनौतियों का सामना करें।

तो यह थी, कल्कि अवतार के प्राकट्य से जुड़ी जानकारी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी, तो ऐसी और भी धर्म संबन्धित रहस्यों को जानने के लिए बने रहिये श्रीमंदिर के साथ। धन्यवाद।


श्री मंदिर द्वारा आयोजित आने वाली पूजाएँ

देखें आज का पंचांग

slide
कैसा रहेगा आपका आज का दिन?
कैसा रहेगा आपका आज का दिन?

Download Sri Mandir app now !!

Connect to your beloved God, anytime, anywhere!

Play StoreApp Store
srimandir devotees
digital Indiastartup Indiaazadi

© 2024 SriMandir, Inc. All rights reserved.