Pitru Dosha Kya Hai? What is Pitru Dosha

पितृ दोष क्या है

जानिए पितृ दोष के कारण, लक्षण और इसे दूर करने के उपाय।


पितृ दोष | Pitru Dosha Kya Hai

हिंदू धर्म में हर वर्ष 15 दिन का समय पितरों को समर्पित होता है, जिसे पितृ पक्ष कहा जाता है। मान्यता है कि पितृ पक्ष के इन दिनों में पितरों के निमित्त तर्पण, पिंडदान और श्राद्ध कर्म करना चाहिए, ताकि उनकी आत्मा तृप्त हो सके। कहा जाता है कि यदि पितरों की आत्माएं असंतुष्ट होती हैं, तो परिजनों व आने वाली पीढ़ी को पितृ दोष लगने की संभावना रहती है। पितृ दोष होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे किसी व्यक्ति की अकाल मृत्यु होना, मृत व्यक्ति का विधिवत अंतिम क्रिया कर्म न होना आदि। इसके साथ ही ग्रहों की कुछ स्थितियों के कारण भी पितृ दोष हो सकता है। चलिए पितृ दोष के बारे में संपूर्ण जानकारी देते हैं।

पितृ दोष कैसे लगता है? (Pitru Dosha Kaise Lagta Hai)

विधि-विधान से अंतिम संस्कार न करने पर

यदि किसी व्यक्ति का अंतिम संस्कार सही रीति-रिवाजों से नहीं किया जाता, तो उसके पूर्वजों की आत्माएं अशांत रहती हैं, और यह अशांति परिवार में पितृ दोष के रूप में प्रकट होती है।

परिवार में असामयिक मृत्यु होने पर

जब किसी व्यक्ति की अकाल मृत्यु हो जाती है, तो उसकी आत्मा को शांति न मिलने के कारण परिवार को कई पीढ़ियों तक पितृ दोष का सामना करना पड़ता है।

माता-पिता का अपमान करने पर

माता-पिता की सेवा न करने, उनका अपमान करने और उनकी मृत्यु के बाद पिंडदान, तर्पण और श्राद्ध न करने से पूरे परिवार पर पितृ दोष का प्रकोप होता है। यह दोष जीवन में समस्याओं का कारण बनता है।

सर्प हत्या करने पर

पितृ दोष का सीधा संबंध सर्प से होता है। यदि कोई व्यक्ति सांप को मारता है, तो उसके पूर्वज नाराज हो जाते हैं और परिवार को पितृ दोष का सामना करना पड़ता है।

पितरों का श्राद्ध न करने पर

श्राद्ध कर्म और तर्पण न करने से पितरों की आत्माएं शांत नहीं होतीं, जिससे परिवार में पितृ दोष का प्रभाव बढ़ता है।

पीपल, नीम या बरगद के पेड़ काटने पर

ये वृक्ष पवित्र माने जाते हैं और इनका काटना पितरों का अपमान समझा जाता है। इससे पितृ दोष का प्रभाव घर-परिवार पर पड़ सकता है।

पितृ दोष के 14 प्रकार | 14 Type of Pitra Dosha

पितृ श्राप से पितृ दोष

यह सबसे सामान्य पितृ दोष है, जो तब उत्पन्न होता है जब पूर्वज अपने लिए की गई पूजा-पाठ और अर्पण से संतुष्ट नहीं होते हैं।

अपूर्ण इच्छाओं से पितृ दोष

यदि पूर्वजों की इच्छाएं अधूरी रह जाती हैं, तो इससे भी पितृ यह दोष होने की संभावना बनती है।

पीड़ित श्राप से पितृ दोष

इस प्रकार का दोष तब होता है जब हमने या हमारे पूर्वजों ने अपने कर्मों से किसी को नुकसान पहुंचाया है। इस स्थिति में पीड़ित व्यक्ति के श्राप को उसकी कई पीढ़ियों को भुगतना पड़ता है।

असमय मृत्यु से पितृ दोष

यदि पूर्वजों में से किसी की कम उम्र में मृत्यु हो गई हो, तो यह दोष हो सकता है।

अनुचित कर्मकांड से पितृ दोष

जब मृत पूर्वजों के लिए निर्धारित कर्मकांड और संस्कार नहीं किए जाते हैं, तो यह दोष उत्पन्न हो सकता है।

अप्राकृतिक मृत्यु से पितृ दोष

दुर्घटनाओं, आत्महत्या, या अन्य अप्राकृतिक कारणों से हुई मृत्यु के कारण यह पितृ दोष हो सकता है।

बुरे कर्मों से पितृ दोष

पूर्वजों द्वारा किए गए नकारात्मक कर्म या गलतियों के कारण ये पितृ दोष हो सकता है, जो आने वाली कई पीढ़ियों को प्रभावित कर सकता है।

आज्ञा उल्लंघन से पितृ दोष

यदि कोई व्यक्ति अपने माता-पिता की अवज्ञा करता है या पूर्वजों के प्रति अपने कर्तव्यों का पालन नहीं करता है, तो यह दोष हो सकता है।

चोरी करने से पितृ दोष

पूर्वजों की संपत्ति या धरोहर की चोरी से पूर्वज नाराज हो सकते हैं, जिससे यह दोष उत्पन्न हो सकता है।

गायों के प्रति दुर्व्यवहार से पितृ दोष

हिंदू धर्म में गायों को पूजनीय माना गया है, इनलिए उन्हें नुकसान पहुंचाने से भी पितृ दोष लग सकता है।

अवैध यौन संबंधों से पितृ दोष

पूर्वजों या उनके वंशजों के अवैध संबंध या व्यभिचार से भी पितृ दोष उत्पन्न हो सकता है।

गर्भपात से पितृ दोष

गर्भपात, विशेष रूप से यदि यह पूर्वजों की इच्छा के विरुद्ध किया गया हो, तो यह दोष उत्पन्न हो सकता है।

बुजुर्गों के प्रति असम्मान से पितृ दोष

माता-पिता व कुटुंब के अन्य बड़े बुजुर्गों का अपमान करने से भी पितृ दोष हो सकता है।

कर्तव्यों के त्याग से पितृ दोष

यदि कोई व्यक्ति अपने परिवार या अपने कर्तव्यों का त्याग करता है, तो यह पूर्वजों की असंतुष्टि का कारण बन सकता है, जिससे यह दोष उत्पन्न होता है।

पितृदोष के लक्षण | Signs of Pitra Dosha

पीपल उगना

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पीपल का वृष शुभ होता है। इस वृक्ष पर कई तरह के धार्मिक अनुष्ठान किए जाते हैं, लेकिन इसे घर में न लगाने की सलाह दी जाती है. ऐसे में घर में पीपल का पौधा उगने को पितृ दोष का संकेत माना जाता है।

नौकरी में चुनौतियां

माना जाता है कि पितृ दोष से पीड़ित जातक को नौकरी मिलने में बहुत मुश्किलें आती हैं, और लंबे समय तक बेरोज़गारी बनी रहती है। वहीं जो लोग अपना कारोबार करते हैं, उन्हें भी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

अस्वस्थ होना

यदि घर के किसी सदस्य को निरंतर स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, या वे किसी असाध्य रोग से पीड़ित हैं, तो ये पितृ दोष होने का संकेत हो सकता है। ऐसे में पितृ दोष निवारण के उपाय अवश्य करें।

तनाव रहना

जिस परिवार पर पितृ दोष होता है, वह घरेलू कलह बढ़ने लगती है। परिवार में तनाव की स्थिति रहती है, और सुख सामंजस्य का अभाव हो जाता है।

विवाह में रुकावट

विवाह में रुकावट आना या वैवाहिक संबंध का टूट जाना भी पितृ दोष के लक्षण माने जाते हैं। कहा जाता है पितृ दोष होने पर वैवाहिक जीवन दुखमय हो जाता है।

संतान हानि

यदि कोई दम्पति अनेक उपाय करने के बाद भी संतान सुख से वंचित हैं, जन्म लेने वाला बच्चा मंदबुद्धि, विकलांग आदि होता है या उसकी मृत्यु हो जाती है, तो ये पितृ दोष के संकेत हैं।

दुर्घटना होना

यदि किसी परिवार के सदस्य के साथ कोई बड़ी दुर्घटना होती है, या फिर घर के किसी सदस्य की असमय मृत्यु हो जाए तो भी पितृ दोष का लक्षण है।

पितृ दोष के उपाय | Pitra Dosha Remedies

पुण्यतिथि पर भोजन व दान

मृत व्यक्ति की मृत्यु की तिथि पर गरीबों और ब्राह्मणों को भोजन कराकर उन्हें अपनी सामर्थ्य के अनुसार दान दक्षिणा देना चाहिए। इससे पितृ आत्माएं संतुष्ट होती हैं और परिवार में सुख-शांति का आगमन होता है।

पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाना

पीपल का वृक्ष हमारे शास्त्रों में देवताओं व पितरों का वास स्थल माना जाता है। दोपहर के समय पीपल के वृक्ष पर जल में पुष्प, अक्षत, दूध, गंगाजल और काला तिल मिलाकर चढ़ाएं। इससे पितृ संतुष्ट होते हैं।

दक्षिण दिशा में अर्घ्य देना

जल में काला तिल मिलाकर उसे दक्षिण दिशा की ओर मुख कर अर्पित करना भी पितृ दोष शांति के लिए एक महत्वपूर्ण उपाय है। दक्षिण दिशा को पितरों की दिशा माना जाता है, और इस दिशा में जल अर्पित करने से उनकी आत्मा को शांति मिलती है।

निर्धन की सहायता

धार्मिक मान्यता के अनुसार पितरों की आत्मा को शांति तब भी शांति मिलती है, जब हम गरीबों, अनाथों और वृद्धों की सहायता करते हैं। इससे भी पितृ दोष को कम किया जा सकता है।

दीप प्रज्जवल व पाठ

शाम के समय घर में दीपक जलाना और धार्मिक ग्रंथों का पाठ करना बहुत ही फलदायी माना जाता है। नाग स्तोत्र, महामृत्युंजय मंत्र, रुद्र सूक्त, पितृ स्तोत्र या नवग्रह का पाठ करने से पितरों की कृपा प्राप्त होती है और जीवन में आने वाली बाधाओं से मुक्ति मिलती है।

सोमवार को शिव उपासना

पितृ दोष से मुक्ति के लिए शिवजी की पूजा करना भी अत्यंत लाभकारी होता है। सोमवार के दिन सुबह स्नान करके शिव मंदिर जाएं और आक के 21 फूल, दही, बिल्वपत्र चढ़ाकर शिवजी की पूजा करें। शिवजी को प्रसन्न करने से पितृ दोष का प्रभाव कम हो जाता है।

निर्धन कन्या का विवाह कराना

किसी गरीब कन्या के विवाह में सहायता करना भी पितृ दोष से मुक्ति का एक महत्वपूर्ण उपाय है। यह न केवल सामाजिक रूप से एक महान कार्य है, बल्कि इससे पितरों की आत्मा को भी शांति मिलती है।

गाय का दान करना

गाय का दान करना पितृ दोष निवारण का एक प्रमुख उपाय माना जाता है। गाय का दान करने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है और परिवार पर पितरों की कृपा बनी रहती है।

कपूर जलाना

कपूर जलाना भी पितृ दोष निवारण का एक सरल लेकिन प्रभावी उपाय है। प्रतिदिन सुबह और शाम घर में कपूर जलाने से पितृ दोष का से छुटकारा मिलता है।

FAQs

पितृ दोष कैसे पता चलता है?

पितृ दोष होने पर विवाह में बाधाएं उत्पन्न होती है, परिवार में कलह बनी रहती है। इसके अलावा वंश वृद्धि न होना भी पितृ दोष का कारण है। अगर संतान सुख मिल भी जाए तो बच्चा विकलांग होता है या जन्म लेते ही उसकी मृत्यु हो जाती है। परिवार के सदस्य हमेशा अस्वस्थ रहते हैं, और दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं। नौकरी व बिजनेस में घाटा होना आर्थिक तंगी व मानसिक तनाव भी पितृ दोष होने का संकेत देते हैं।

पितृ दोष कितने वर्ष तक रहता है?

पितृ दोष कितने वर्ष तक रहेगा, यह दोष के प्रकार, ग्रहों की स्थिति और व्यक्ति द्वारा किए गए उपायों पर निर्भर करता है। पितृ दोष के प्रभाव को कम करने के लिए नियमित रूप से श्राद्ध, तर्पण और पितरों की पूजा जैसे कर्मकांड करने की सलाह दी जाती है। यदि नियमित रूप से सही उपाय किए जाएं तो इसका प्रभाव कम हो सकता है, लेकिन बिना उपाय के यह दोष जीवनभर भी रह सकता है।

पितृ दोष से क्या क्या परेशानी होती है?

पितृ दोष होने पर कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे संतान से जुड़ी समस्याएँ, शिक्षा, नौकरी या व्यापार में बाधा, स्वास्थ्य समस्याएँ, विवाह में देरी, आर्थिक समस्याएँ, घर में अशांति, व्यक्ति के जीवन में लगातार असफलताएँ, अपमान, और भाग्य का साथ न देना आदि।

कुंडली में पितृ दोष कब होता है?

कुंडली में कुछ ज्योतिषीय योग ऐसे होते हैं जो पितृदोष का संकेत देते हैं। जब लग्न भाव और पांचवें भाव में सूर्य, मंगल और शनि की उपस्थिति होती है, तो यह पितृदोष की स्थिति बनाता है। इसके अलावा, यदि अष्टम भाव में गुरु और राहु एक साथ विराजमान होते हैं, तो ये भी पितृदोष का संकेत है। कुंडली में जब राहु केंद्र या त्रिकोण में स्थित होता है, तो इससे भी पितृदोष बनता है। इसके अतिरिक्त, यदि सूर्य, चंद्रमा और लग्नेश का राहु से कोई संबंध बनता है, तो भी पितृदोष उत्पन्न होता है। इसके अलावा, अगर कोई व्यक्ति अपने बुजुर्गों का अपमान करता है या उन्हें क्षति पहुँचाता है, तो उसकी कुंडली में भी पितृदोष बनता है।

रूठे हुए पितरों को कैसे मनाए?

रूठे हुए या असंतुष्ट पितरों को मनाने के लिए पितृ पक्ष में श्राद्ध और तर्पण करें, गरीबों और ब्राह्मणों को दान दें, पीपल के वृक्ष की पूजा करें, और गंगा स्नान करें। इसके साथ ही कुछ विशेष अनुष्ठान जैसे पितृ दोष निवारण यज्ञ भी करा सकते हैं। इन उपायों से पितृ प्रसन्न होकर आशीर्वाद देते हैं।

पितृ दोष के लिए कौन सा ग्रह जिम्मेदार है?

पितृ दोष के लिए मुख्य रूप से राहु ग्रह को जिम्मेदार माना जाता है। इसके अलावा, सूर्य, शनि, और गुरु ग्रहों का भी पितृ दोष में योगदान हो सकता है, विशेष रूप से जब ये ग्रह कुंडली के कुछ विशेष भावों में स्थित होते हैं या राहु से संबंध बनाते हैं।

श्री मंदिर द्वारा आयोजित आने वाली पूजाएँ

देखें आज का पंचांग

slide
कैसा रहेगा आपका आज का दिन?
कैसा रहेगा आपका आज का दिन?

Download Sri Mandir app now !!

Connect to your beloved God, anytime, anywhere!

Play StoreApp Store
srimandir devotees
digital Indiastartup Indiaazadi

© 2024 SriMandir, Inc. All rights reserved.