नरक चतुर्दशी की संपूर्ण जानकारी

नरक चतुर्दशी की संपूर्ण जानकारी

ये पढ़ने से मिलेगी नरक से मुक्ति


नरक चतुर्दशी 2023

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष के 14वें दिन या चतुर्दशी तिथि को नरक चतुर्दशी मनाई जाती है। दीपावली से एक दिन पहले आने वाले इस त्यौहार को नरक चतुर्दशी के नाम से जाना जाता है, इसे ही छोटी दीपावली भी कहा जाता है। इस त्यौहार को काली चौदस या रूप चौदस के नाम से भी जाना जाता है।

नरक चतुर्दशी एक शुभ दिन है जो सभी बुरी और नकारात्मक ऊर्जाओं को जीवन से दूर कर देता है। यह नई शुरुआत का दिन है जब हम अपने आलस्य से मुक्त होकर एक उज्ज्वल और समृद्ध भविष्य की नींव रखते हैं। इस वीडियो में हम आपके लिए लेकर आए हैं नरक चौदस की तिथि एवं पूजा का शुभ मुहूर्त।

इस साल नरक चतुर्दशी रविवार 12 नवम्बर को मनाई जाएगी।

चतुर्दशी तिथि प्रारम्भ - 11 नवम्बर 2023 को दोपहर 01:57 से चतुर्दशी तिथि समाप्त - 12 नवम्बर 2023 को दोपहर 02:44 पर

चतुर्दशी तिथि का प्रारंभ 23 अक्टूबर की शाम को 06: बजकर 03 बजे से होगा। साथ ही इसकी समाप्ति 24 अक्टूबर को शाम 05 बजकर 27 मिनट पर होगी।

इस पर्व से जुड़ी मान्यता के अनुसार कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी के दिन सूर्योदय से पहले तिल का तेल मलकर स्नान करने से नरक से मुक्ति मिलती है। एवं विधि-विधान से पूजा करने वाले व्यक्ति सभी पापों से मुक्त होकर स्वर्ग को प्राप्त होते हैं। इस दिन शाम के बाद घरों में दीप जलाएं जाते हैं और यमराज देवता की पूजा की जाती है।

नरक चतुर्दशी का शुभ मुहूर्त

हिन्दू कैलेंडर में कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को नरक चतुर्दशी के नाम से मनाया जाता है। दीपावली के एक दिन पहले और धनतेरस के एक दिन बाद मनाया जाने वाला यह पावन पर्व छोटी दिवाली, काली चौदस, तथा रूप चतुर्दशी आदि नामों से भी जाना जाता है। वर्ष 2023 में नरक चतुर्दशी और दीवाली एक ही दिन मनाई जाएगी।

इस साल नरक चतुर्दशी रविवार 12 नवम्बर 2023 को पड़ रही है अभ्यंग स्नान मुहूर्त -सुबह 05:00 से सुबह 06:13 तक है अवधि - 01 घण्टा 12 मिनट नरक चतुर्दशी के दिन चन्द्रोदय का समय - सुबह 05:00

नरक चौदस के दिन संध्या के समय पूजा करके दीपक जलाए जाते हैं, और अकाल मृत्यु से मुक्ति और स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए भगवान से प्रार्थना की जाती है। चतुर्दशी के दिन अभ्यंग स्नान बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि जो लोग इस दिन अभ्यंग स्नान करते हैं, वे नरक की यातना भोगने से बच सकते हैं।

नरक चतुर्दशी का महत्व

दीपावली के ठीक एक दिन पहले आने वाले इस पर्व को छोटी दीपावली के नाम से भी जाना जाता है। इस चतुर्दशी को मुख्यतः शुद्धता एवं संपन्नता का कारक माना जाता है।

हिन्दू पंचांग के अनुसार कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष के चौदहवें दिन की चतुर्दशी तिथि को नरक चतुर्दशी मनाई जाती है। मान्यता है कि कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी के दिन प्रातःकाल स्नान करने से नरक से मुक्ति मिलती है, साथ ही विधि-विधान से पूजा करने वाले व्यक्ति सभी पापों से मुक्त होकर स्वर्ग को प्राप्त होते हैं। कई स्थानों पर नरक चतुर्दशी को यम चतुर्दशी और काली चौदस भी कहा जाता है।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इसी दिन भगवान श्री कृष्ण ने अत्याचारी और दुराचारी असुर नरकासुर का वध किया था। और सोलह हजार एक सौ कन्याओं को नरकासुर के बंदी गृह से मुक्त कर उन्हें सम्मान प्रदान किया था। यह त्यौहार उनकी विजय का प्रतीक है। ऐसा माना जाता है कि भगवान श्रीकृष्ण ने राक्षस नरकासुर को मारने के बाद, ब्रह्म मुहूर्त के दौरान, तेल से स्नान किया था। यही कारण है कि पूर्ण अनुष्ठान के साथ सूर्योदय से पहले तेल स्नान करना बहुत शुभ माना जाता है।

नरक चतुर्दशी के दिन स्नान एवं पूजा से होने वाले 6 महत्वपूर्ण लाभ :

  • माना जाता है कि इस दिन सूर्योदय से पूर्व उठकर शरीर में तेल लगाकर और पानी में चिरचिरी के पत्ते डालकर उससे स्नान करने का बड़ा महात्मय है। इससे पाप कम होता है और रूप व सौन्दर्य की प्राप्ति होती है।
  • इस दिन स्नान के पश्चात अपने जीवनसाथी के साथ विष्णु मंदिर और कृष्ण मंदिर में भगवान का दर्शन करना अत्यंत पुण्यदायक कहा गया है। इससे व्यक्ति के समस्त पाप नष्ट होते हैं।
  • शास्त्रों के अनुसार जो मनुष्य इस पर्व पर दीप दान करता है उसे माता लक्ष्मी का विशेष आशीर्वाद मिलता है और उसका जीवन धन-समृद्धि से परिपूर्ण रहता है।
  • नरक चतुर्दशी के दिन काली माँ की पूजा का विशेष महत्व है। मान्यता है कि इस दिन काली मां की पूजा से जीवन से सभी संकट निश्चय ही दूर होते है।
  • कहते हैं कि इस दिन हमारे देश के कई क्षेत्रों में यमदेव की पूजा करके उनसे असमय मृत्यु और बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना की जाती है।
  • कथानुसार इस दिन भगवान वामन ओर राजा बलि का स्मरण करना चाहिए। ऐसा करने से लक्ष्मी जी स्थायी रूप से आपके घर में निवास करती है।

नरक चतुर्दशी की पूजा विधि

नरक चतुर्दशी के दिन मृत्यु के देवता यमराज, भगवान हनुमान और भगवान श्रीकृष्ण की पूजा का विधान है। चूँकि दिवाली से जुड़े हर अनुष्ठान में माता लक्ष्मी, गणेश जी की पूजा होती है, इसीलिए उन्हें भी इस पूजा में शामिल अवश्य करना चाहिए।

पूजा विधि -

  • संध्या समय में पूजा की तैयारी शुरू करें।
  • पूजा स्थल को साफ करके यहां आटे या चावल की मदद से एक स्वस्तिक बनाएं। ईशान कोण या पूर्व दिशा में चौकी की स्थापना करें।
  • जिस स्थान पर आप चौकी की स्थापना करेंगे, उसके दाएं तरफ एक घी का दीपक जलाएं।
  • अब चौकी को स्थापित करके इस पर एक साफ लाल वस्त्र बिछाएं। इसे गंगाजल से शुद्ध करें।
  • अब सभी भगवानों के आसन के स्वरूप में चौकी पर कुछ अक्षत डालें। इस चौकी पर माता लक्ष्मी, गणेश जी और श्रीकृष्ण भगवान के किसी भी स्वरूप को स्थापित करें।
  • भगवान हनुमान जी की स्थापना भी इसी तरह से करें। बस ध्यान रखें, कि चौकी पर हनुमान जी ऐसे विराजित हो कि उनका मुख दक्षिण दिशा की ओर हो।
  • यमराज जी की स्थापना में लिए चौकी पर बाएं तरफ, जो कि आपका दायां होगा, कुछ चावल आसन स्वरूप डालें, इस पर एक आटे का दीया बनाकर रखें औरऔर इसमें सरसो का तेल और चार बाती रखें। इस दीप को प्रज्वलित करें।
  • अब 14 मिट्टी के दीपक प्रज्वलित करने के लिए पूजा की चौकी के पास रखें।
  • अब जल पात्र से तीन बार आचमन विधि करें, और चौथी बार बाएं हाथ से दाएं हाथ में जल लेकर हाथ साफ करें। इसके बाद स्वस्तिवाचन मन्त्र का उच्चारण करें।
  • अब प्रथम पूज्य श्री गणेश, माता लक्ष्मी, भगवान कृष्ण, हनुमान जी और यमदीप पर गंगाजल छिड़कें।
  • इसके बाद सभी देवों के लिए हल्दी, कुमकुम, रोली, चंदन, पुष्प आदि से पंचोपचार की क्रिया पूरी करें। चौकी पर विराजमान देवों को कलावा अर्पित करें। हनुमान जी के चरणों में भी चन्दन लगाएं।
  • धुप, अगरबत्ती जलाएं और दीपक प्रज्वलित करें। इसके बाद भोग के लिए मिठाई और गुड़-चना रखें।
  • सभी देवों को प्रणाम करें और अपने परिवार की मंगल कामना और सुख समृद्धि के लिए प्रार्थना करें।
  • यमराज जी के लिए जलाएं गए दीप को घर के बाहर रखें। और हाथ जोड़कर उनसे अच्छे स्वास्थ्य और और असमय मृत्यु से सुरक्षा की कामना करते हुए वापिस घर में आ जाएं। घर के सदस्यों में भोग अर्पित करें।
  • यह नरक चतुर्दशी की विधिवत पूजा विधि है। इस दिन पूजा करने से बुरी शक्तियां आपके घर में प्रवेश नहीं कर पाती हैं, और आपके घर में होने वाली अनहोनी भी टल जाती हैं।

नरक चतुर्दशी की कथा

पौराणिक कथाओं के अनुसार, इसका संबंध श्रीकृष्ण और नरकासुर की कहानी से है, चलिए इस वीडियो के माध्यम से हम लोग उस कथा का आस्वादन करते हैं-

कहते हैं कि भूदेवी समस्त प्राणियों का कल्याण करती हैं और पोषण करती है, लेकिन चिरकाल में एक समय ऐसा आया जब उनके ही पुत्र ने समस्त सृष्टि में दहशत मचा दी। हर तरफ उसने अपना आतंक फैला दिया, जब देवतागण भी उसके समक्ष कमज़ोर पड़ने लगे तो देवराज इंद्र ने श्रीकृष्ण की शरण में जाने का फैसला किया।

घबराए हुए इंद्रदेव श्रीकृष्ण के महल में पहुंचे। श्रीकृष्ण ने उनका स्वागत किया, उन्हें आसन ग्रहण करने के लिए कहा और फिर उनसे वहां आने का कारण पूछा।

इसपर इंद्रदेव बोले, “हे प्रभु, पूरे देवलोक में हाहाकार मचा हुआ है। नरकासुर नामक एक पापी के अत्याचारों के कारण समस्त देवता गणों पर भय के बादल छाएं हुए हैं। मैं यहां आपसे ह मारी रक्षा की प्रार्थना लेकर आया हूँ। उसने हमारी देवमाता अदिति का भी अपमान करते हुए, उनके कुण्डल चुरा लिए हैं।”

यह सुनकर श्रीकृष्ण की पत्नी सत्यभामा बोलीं कि, “परंतु देवता तो स्वयं सबकी रक्षा करते हैं और अत्यंत शक्तिशाली होते हैं, फिर आप लोगों को किसी असुर ने इस प्रकार प्रताड़ित कैसे कर दिया?”

“देवी, इसके पीछे का कारण ब्रह्मा जी का वरदान है, जो कि उन्होंने नरकासुर की तपस्या से प्रसन्न होकर उसे दिया था। इस वरदान के अनुसार, कोई भी देवता नरकासुर का वध नहीं कर सकता। इसलिए ब्रह्म देव ने हमें आपकी शरण में आने के लिए कहा है।”

यब सुनकर श्रीकृष्ण ने इंद्रदेव की सहायता करने का आश्वासन दिया और नरकासुर की नगरी की ओर युद्ध करने के लिए जाने लगे। जाते समय उनकी पत्नी बोलीं, हे प्रभु, कृपया मुझे भी अपने साथ ले चलें। तो श्रीकृष्ण बोले, इस युद्ध में साथ चलना तुम्हारे लिए सुरक्षित नहीं है। यह सुनकर सत्यभामा बोलीं, आप स्त्री को कमज़ोर न समझें, मैं इस युद्ध में आपकी सहायता करूंगी। श्रीकृष्ण बोले, जैसी आपकी इच्छा।

इसके पश्चात् श्रीकृष्ण अपनी पत्नी के साथ नरकासुर से युद्ध करने निकल पड़े।

श्रीकृष्ण जी गरुण पक्षी पर सवार होकर नरकासुर की नगरी में पहुंचे और वहां उन्होंने आकाश से ही उनकी सेना पर वार करना शुरू कर दिया। उनके आक्रमण से नरकासुर की पूरी सेना समाप्त हो गई और एक दूत ने नरकासुर को इसकी जानकारी दी। नरकासुर गुस्से में आग-बबुला होकर श्रीकृष्ण के समक्ष गया और बोला, “ग्वाले, तुझे अपने प्राण प्रिय नहीं हैं क्या? तेरा इतना दुस्साहस कि तूने मेरी ही सेना पर आक्रमण कर, मेरे सैनिकों को मार दिया। तूने अकारण मेरी सेना का वध क्यों किया?”

श्रीकृष्ण बोले, “मैं कोई भी कार्य अकारण नहीं करता, यह सभी हर पाप और अधर्म में तुम्हारे साथी थे।” नरकासुर झुंझला कर बोला, मैंने कौन से अधर्म किए हैं?

इसपर श्रीकृष्ण ने उत्तर दिया, “तेरे पापों की सूची अंतहीन है। तूने माता अदिति के कुण्डल छीने, तूने लोक हित के लिए तपस्या करने वाले ऋषि मुनियों की तपस्या भंग की, तूने देवताओं को और मनुष्यों को प्रताड़ित किया, तूने ब्रह्मा जी के वरदान का दुरुपयोग कर, उनका अपमान किया, राजाओं, ब्राह्मणों और राजकुमारियों का बलपूर्वक अपहरण किया और उन्हें बंदी बनाया।”

नरकासुर बीच में बोला, शांत हो जा ग्वाले, मैं ही धर्म की परिभाषा हूँ, मैं जो करता हूँ, वही धर्म कहलाता है। तू किस अधर्म की बात कर रहा है। मैं अपने हिसाब से धर्म का पालन करता हूँ।

श्रीकृष्ण ने उसे समझाते हुए कहा, “यह तू नहीं, तेरा अहंकार बोल रहा है। पापों के अंधकार में तू धर्म और अधर्म के बीच का अंतर ही भूल गया। मैं तेरा वध करके धर्म की स्थापना करूँगा।”

अपने वध की बात सुनते ही, नरकेश्वर क्रोध की ज्वाला में जलने लगा और उसने श्रीकष्ण पर अस्त्र चलाकर, युद्ध प्रारंभ कर दिया।

इस प्रचंड युद्ध में भगवान श्रीकृष्ण और नरकासुर के बीच तीरों की बौछार होने लगी, और दोनों ही तरफ से अत्यंत विनाशकारी अस्त्र-शस्त्र चलने लगे। इस भयंकर युद्ध के बीच श्रीकृष्ण जब धनुष की प्रत्यंचा चढ़ा रहे थे, तो वह डोरी टूट गई।

नरकासुर ने इस मौके का फायदा उठाते हुए, तुरंत उनपर वार किया। यह देखकर, श्रीकृष्ण की पत्नी अपना हाथ आगे कर देती हैं, और उस प्रहार को अपने हाथों से रोक देती हैं।

अपनी पत्नी पर किए गए प्रहार को देखकर, श्रीकृष्ण अपना सुदर्शन चक्र निकालते हैं और नरकासुर का वध कर, उसे दो हिस्सों में काट देते हैं। तभी धरती फट जाती है और उस पापी असुर के शरीर के हिस्से उसमें समा जाते हैं।

इसके पश्चात्, भूदेवी वहां प्रकट होती हैं और हाथ जोड़ते हुए श्रीकृष्ण को प्रणाम करती हैं। जब श्रीकृष्ण उनका परिचय पूछते हैं तो वह बताती हैं कि, “मैं भूदेवी हूं, यह नरकासुर मेरा ही पुत्र था, भगवन, आपने अपने वराह रूप में इस पुत्र को मुझे वरदान के रूप में दिया था, अच्छा हुआ आज इसे मुक्ति भी आपके ही हाथों से मिल गई।”

श्रीकृष्ण बोलते हैं कि, “देवी आपका पुत्र असत्य और अधर्म के मार्ग पर चलने लगा था और उसके पापों का घड़ा भर चुका था, इसलिए मुझे उसका वध कर, उसे मुक्ति देनी पड़ी।”

इसके बाद, भूदेवी बोली कि मेरे ऊपर से पापों का भार कम करने के लिए तो आप आएं हैं, वह मेरा पुत्र ज़रूर था, लेकिन उसके पापों का बोझ मेरे लिए असहनीय हो गया था। इस कारण मुझे उसकी मृत्यु का कोई शोक नहीं है।

इसके पश्चात वह नरकासुर के कानों से निकाले हुए माता अदिति के कुंडल श्रीकृष्ण को लौटा देती हैं और पुनः धरती में समाहित हो जाती हैं।

श्रीकृष्ण इस प्रकार नरकासुर का वध कर, देवताओं को उसके भय से मुक्त करते हैं। साथ ही नरकासुर द्वारा बंदी बनाई गईं सोलह हज़ार एक सौ कन्यायों को भी कैद से मुक्ति दिलाते हैं और उन्हें सम्मान प्रदान करते हैं।

श्रीकृष्ण ने कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी के दिन ही नरकासुर का वध किया था और इसलिए इसे नरक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है।

श्री मंदिर द्वारा आयोजित आने वाली पूजाएँ

देखें आज का पंचांग

slide
कैसा रहेगा आपका आज का दिन?
कैसा रहेगा आपका आज का दिन?

Download Sri Mandir app now !!

Connect to your beloved God, anytime, anywhere!

Play StoreApp Store
srimandir devotees
digital Indiastartup Indiaazadi

© 2024 SriMandir, Inc. All rights reserved.