सावन का व्रत न करें तो ये करें

सावन का व्रत न करें तो ये करें

श्रावण के सोमवार का व्रत नहीं करें तो करें ये 5 काम


श्रावण के सोमवार का व्रत नहीं करें तो करें ये 5 काम

भगवान शिव की कृपा पाने के लिए श्रावण के सोमवार का व्रत रखने का विशेष महत्व है। लेकिन ऐसा नहीं है कि आप बिना श्रावण सोमवार का व्रत किये भगवान शिव को प्रसन्न नहीं कर सकते। भोलेनाथ तो बस अपने भक्त की सच्ची श्रद्धा देखकर ही प्रसन्न हो जाते हैं। तो चलिए आज जानते हैं ऐसे दस आसान उपाय, जिन्हें करके आप बिना व्रत किए भी श्रावण सोमवार का सम्पूर्ण फल पा सकते हैं।

सच्चे मन से करें पूजा

अगर आप श्रावण सोमवार का व्रत नहीं कर पा रहे हैं, तो सच्चे मन से शिव जी की पूजा आराधना करें, इससे भी भगवान शिव अवश्य प्रसन्न होंगे।

अनैतिक कार्यों से बचें

श्रावण सोमवार के दिन जो जातक व्रत ना रख पाएं वो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कोई भी अनैतिक कार्य करने से बचें, मन में बुरे ना लाएं, और ब्रहमचर्य का पालन करें।

चढ़ाएं बेलपत्र व धतूरा

श्रावण सोमवार के दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर भगवान शिव का ध्यान करें, और स्नान कर उन्हें जल चढ़ाएं व पूजा करें। पूजा में उन्हें बेलपत्र और धतूरा अवश्य चढ़ाएं।

मांस मदिरा व बैंगन खाने से बचें

श्रावण के महीने में, विशेषकर सोमवार के दिन बैंगन न खाएं, क्योंकि शास्त्रों में इसे अशुद्ध बताया गया है। इसके अलावा श्रावण में मांस-मदिरा से दूर रहें। इससे आप पर जीवहत्या का पाप भी लगता है, और भगवान शिव आपसे रूष्ट भी हो सकते हैं।

पेड़ न काटें

श्रावण के मौसम में चारों ओर हरियाली होती है, और ये शिव जी को अति प्रिय है, इसलिए श्रावण में पेड़-पौधों को काटने से बचें।

अक्षत व जल चढ़ाकर पाएं शिव कृपा

भगवान भोलेनाथ को यदि आप सच्चे मन से चावल के कुछ दाने और एक कलश में शीतल जल भी अर्पित करें तो वे अपने भक्त से प्रसन्न होकर उनकी इच्छाएं पूर्ण कर देते हैं।

घर में मौजूद चीज़ें अर्पित कर पाएं मनचाहा वरदान

भगवान शिव को शीघ्र प्रसन्न करने के लिए श्रावण सोमवार के दिन एक धतूरा, एक बेर, दूध, दही, शकर, घी, शहद और गन्ने का रस अर्पित करें। इससे जो भक्त व्रत नहीं रख सकते, उनको भी भगवान शिव मनचाहा वरदान देते हैं।

शिवनाम का करें सुमिरन

शिव भक्त पूजा अर्चना करने के बाद इस दिन मन ही मन भगवान शिव के मंत्रों का जप करते रहें।

दीन दुखियों को ना लौटाएं खाली हाथ

श्रावण सोमवार के दिन अपनी सामर्थ्य के अनुसार दीन दुखियों की मदद करें। किसी याचक को द्वार से खाली हाथ ना लौटाएं। किसी का अपमान या क्रोध ना करें। सबके प्रति आदर का भाव रखें।

जीव जंतुओं को सताएं नहीं

भगवान शिव को जीव जंतु भी अतिप्रिय हैं, इसलिए किसी जीव जंतु, जैसे सांप बिच्छू आदि को इस दिन न मारें, न सताएं।

तो भक्तों, ये थे श्रावण के सोमवार से जुड़े दस आसान उपाय, जिन्हें यदि व्रत न रख पाने वाले जातक भी अपनाते हैं, तो भगवान शिव शीघ्र प्रसन्न होते हैं। हमारी कामना है कि आपकी पूजा अर्चना सफल हो, और भगवान शिव आपकी मनोकामना पूर्ण करें। ऐसे ही व्रत, त्यौहार व अन्य धार्मिक जानकारियों के लिए जुड़े रहिए 'श्री मंदिर' पर।

श्री मंदिर द्वारा आयोजित आने वाली पूजाएँ

देखें आज का पंचांग

slide
कैसा रहेगा आपका आज का दिन?
कैसा रहेगा आपका आज का दिन?

Download Sri Mandir app now !!

Connect to your beloved God, anytime, anywhere!

Play StoreApp Store
srimandir devotees
digital Indiastartup Indiaazadi

© 2024 SriMandir, Inc. All rights reserved.